NGO किसे कहते हैं? , Full Form Of NGO , NGO में क्या क्या  काम होता है ?

NGO किसे कहते हैं? , 2-NGO ka full form  क्या है ? ,3-NGO में क्या क्या  काम होता है ?

Full Form Of NGO-हेलो दोस्तों आज इस Article आर्टिकल में हम बात करेंगे NGO के बारे में, इसमें बात करेंगे 1)- NGO किसे कहते हैं ?, 2)- NGO का full form  क्या है ?,3)- NGO का meaning hindi  में क्या होता है, 4)- NGO ka full form  hindi me ,5)- NGO  कैसे work  करता है ?, और 6)-इंडिया के टॉप 10 NGO कौनसे-कौनसे है ?, यह सब जानकारी नीचे दी गई है.

 

(1) NGO किसे कहते हैं? (What is the NGO?)

हम अगर NGO की बात करें तो NGO एक ऐसा संगठन (organization) है जिसमें बिना किसी सरकारी भागीदारी या प्रतिनिधित्व के साथ कानूनी व्यक्तियों के द्वारा बनाया गया एक legal  संगठित संस्था है.

 

NGO को सरकारी रूप से नहीं चलाया जाता बल्कि उसे लोगों द्वारा मानव अधिकार के हित के लिए बनाया जाता है, जो यह संगठन कानूनी रूप से Government के पास है, Approved  होता है, जिनको गवर्नमेंट के द्वारा मान्यता भी प्रदान की जाती है.

यह एक ऐसा संगठन है जो गैर सरकारी है जो लोगों की भलाई के लिए बनाया जाता है जिसमें कई सारे संगठन में लोगों के मानव अधिकार को के उल्लंघन के सामने सहायता प्रदान करना, गरीबों और जरूरतमंद लोगों को भोजन ,पानी और आदि उपकरण प्रदान करना, लोगों को उत्पीड़न के सामने सहायता प्रदान करना, छोटे बच्चों को पढ़ाई के लिए मदद करना, महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करना, किसी समाज के लिए बनाए गए NGO में समाज के हितों के रक्षण के लिए लड़ना आदि. जैसे काम NGO करता है.

 

(2) NGO का Full form क्या है? (Full Form of NGO)

The Full Form Of NGO-  के बारे में बात करें NGO का full form Non-Governmental Organizations  होता है, जिसका मतलब है बिना गवर्नमेंट के द्वारा चलाया जाने वाला संगठन.

 

(3) NGO का Hindi meaning क्या होता है?(Full Form of NGO in Hindi )

Full Form For NGO Hindi Meaning हम जाने NGO  का तो यह होता है कि गैर सरकारी संगठन,

इसका मतलब है बिना सरकार के चलने वाला संगठन या संस्था.

ये भी पढ़े –india का full form kya hota है ?

(4) NGO किस तरह काम करता है ? (How to work NGO ?)

NGO की कार्यप्रणाली को हम देखें तो बहुत सारे NGO  अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर भी है राष्ट्रीय लेवल पर भी है और बहुत सारे छोटे छोटे NGO  भी है, तो सब की कार्यप्रणाली अलग अलग होती है.

गैर सरकारी संगठनों में काम करने वाले सभी स्वयंसेवक नहीं होते, NGO में कई सारे व्यक्तियों को नौकरी पर रखा जाता है और उनको काम के हिसाब से वेतन दिया जाता है,

क्योंकि स्वयंसेवक के पास कुशलता का अभाव भी हो सकता है इसलिए NGO  को चलाने के लिए काम से काम के हिसाब से व्यक्तियों को नौकरी दी जाती है. इसमें सरकारि या बड़ी कंपनी जैसे ही काम किया जाता है.

NGO में लोगों के मानव अधिकार का रक्षण करना, गरीबों को खाना और पानी देना, महिला और बच्चों के विकास के काम करना, जैसे कई सारे काम एनजीओ के संगठन में काम करने वाले व्यक्ति निर्णय लेकर यह सब काम करते हैं.

ऐसे संगठन में बड़े-बड़े उद्योगपति, कंपनी के मालिक, गवर्नमेंट, फिल्म अभिनेता, खेल के खिलाड़ी, और ऐसे कई सारे बड़े लोग ऐसे संगठन में दान देते हैं और उनकी मदद करते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंच सके.

कई बार देश में बाढ़ आने पर, भूकंप आने पर, महामारी होने पर, तूफान आने पर, लोगों को जान और माल की हानि होती है, ऐसे समय पर गैर कानूनी संगठन उनके मदद करते हैं.

 

(5) भारत के 10 सबसे बड़े NGO कौन से हैं?(Top 10 biggest NGO in India )

वैसे देखा जाए तो भारत में 10 लाख से leke 20 लाख तक गैर सरकारी संगठन कितनी संख्या है,

यह गैर सरकारी संगठन लोगों की भलाई के काम करते हैं, उनके हितों का रक्षण करते हैं, और अहित के खिलाफ कोर्ट ने लड़ाई भी लड़ते हैं.

भारत के 10 सबसे बड़े NGO  नीचे दिए गए हैं.

(1) स्माइल फाउंडेशन (smile foundation) – यह फाउंडेशन दिल्ली में है, जो 2002 में बनाया गया था, इस संगठन का मुख्य है तो यह है कि इंडिया में एजुकेशन, हेल्थ केयर, बच्चों और महिलाओं को provide  करना. बहुत सारे बिछड़े हुए इलाकों में और जहां पर बच्चों को पढ़ाई नहीं मिलती है, कई सारे बच्चे पर महिलाएं कुपोषण से अपने शरीर के बीमारी के सामने रक्षण नहीं कर पाते हैं तो उनकी सहायता यह संगठन करता है.

 

(2) नन्ही कली (Nanhi Kali)- यह फाउंडेशन भारत के गांव में और ऐसे इलाकों में जहां पर पढ़ने की सुविधा नहीं है और माता पिता अपने बेटियों को पढ़ा नहीं सकते तो ऐसे इलाकों में या फाउंडेशन छोटी-छोटी बच्चियों को पढ़ाता है, यह ग्रुप KC Mahindra Education के द्वारा चलाया जाता है, जो महेंद्र ग्रुप (Mahindra group) चलाते हैं.

 

(3) गिव इंडिया फाउंडेशन(GiveIndia Foundation)– यह गैर सरकारी संस्था है भारत की यह संगठन ऑनलाइन डोनेशन प्लेटफार्म (online donation plateform )  है, जो अलग-अलग तरीकों से इकट्ठा करते हैं, और भारत के कई सारे NGO में यह इकट्ठा हुआ फंड (fund) डिस्ट्रीब्यूटर (Distribute) कर देते हैं.

 

(4) गूंज(GUNJ)- यह फाउंडेशन दिल्ली में है 1999 मैं यह फाउंडेशन अंशु गुप्ता ने स्थापना की थी यह फाउंडेशन लोगों को तूफान जैसी परिस्थितियों में मदद करने के लिए बनाया गया है यह फाउंडेशन लोगों को कपड़े कि सुविधा प्रदान (प्रोवाइड) कर आते हैं और उनकी मदद करते हैं. इस फाउंडेशन को 2015 में रेमन मैग्सेसे अवार्ड (Ramon Magsaysay Award in 2015.) दिया गया था.

 

(5) हेल्प एज इंडिया(HelpAge India)- यह फाउंडेशन 1978 में बनाया गया था जो बड़ी उम्र के  लोगों को उनकी जिंदगी ठीक से जीने का तरीका से उनका काम उनकी हेल्प करना , सभी का ध्यान यह फाउंडेशन रखता है.

6 to 10

(6) cry ( Child Rights and You)- यह फाउंडेशन बच्चों के अधिकार के सामने उनके रक्षण के सामने लड़ता है उनको न्याय देना न्याय दिलाने के लिए लड़ता है उनको सम्मान दिलाने के लिए लड़ता है उनके हितों की रक्षा करता है. यह फाउंडेशन बच्चों के लिए 1989 में रिपोन कपूर ने बनाया था.

 

(7) केयर इंडिया(care India)- यह फाउंडेशन भारत में 68 सालों से काम कर रहा है और यह गैर सरकारी संगठन है जो लोगों को गरीबी दूर करने के लिए और उनको समाज में न्याय दिलाने के लिए यह काम करता है इस के कामों में हेल्थ, एजुकेशन, आपत्तियों के सामने रक्षण, ऐसे कई काम करके यह लोगों की मदद करता है.

 

(8) किस फाउंडेशन (kiss foundation) Kalinga Institute of Social Sciences- यह फाउंडेशन 1993 में बनाया गया था तब 125 यह बनाया गया था जो आज भारत की बड़ी इंस्टिट्यूट बन गई है जो बच्चों को ट्रेनिंग के बाद नौकरी देने की ASSURANCE  देता है इसमें बच्चों को घर, खाना, दवाई ,पढ़ाई ऐसे ही सभी फैसिलिटी फ्री में देते हैं.

 

(9) सम्मान फाऊंडेशन(Sammaan Foundation)- इस फाउंडेशन में 2007 में बनाया गया था जिस समाज में लोगों के सम्मान के भलाई के काम करते हैं.

 

(10) प्रथम (Pratham)- यह फाउंडेशन भारत की बड़े संगठन में से एक है , इसे माधव चवन और फरीदा लंबे ने बनाया था जो भारत के बिछड़े हुए गांव में छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए और उनको अच्छा एजुकेशन देने के लिए काम करता है. यह फाउंडेशन 1994 बनाया गया था जो बच्चों को एजुकेशन देने के लिए काम करता है.


Contact us If any issue or problem regarding this post.

2 thoughts on “NGO किसे कहते हैं? , Full Form Of NGO , NGO में क्या क्या  काम होता है ?”

Leave a Comment