दो करोड़ 55 लाख कृपया में महात्मा गांधी जी का चश्मा बिका ब्रिटेन में हुई थी नीलामी

116
gandhiji ka chashma kitne mein bika
gandhiji ka chashma kitne mein bika

दो करोड़ 55 लाख कृपया में महात्मा गांधी जी का चश्मा बिका ब्रिटेन में हुई थी नीलामी (Gandhiji ka chashma kitne mein bika ?)

Gandhiji ka chashma kitne mein bika ?-ब्रिटेन में एक नीलामी में 260000 पौंड यानी कि करीब दो करोड़ 55 लाख रुपए मैं गांधीजी का चश्मा बिका है इसमें ऐसा बताया जा रहा है कि इस चश्मे को महात्मा गांधी जी ने बिना हुआ था जिसके बाद उन्होंने यह चश्मा किसी को तोहफे में दे दिया था इस चश्मे की खास बात यह है कि इसमें पर सोने की परत चढ़ी हुई है नीलामी में रखा था तब लग रहा था के इसके10,000 से 15000 पाउंड कितने तक मिल जाएंगे. लेकिन जब ऑनलाइन नीलामी बढ़ती गई और लास्ट में 6 अंकों पर जाकर रुकी.

ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शंस के नीलामी करता एंड स्टॉव् ने शुक्रवार को बोली लगाने पर प्रक्रिया का समापन करते हुए कहा-‘ अविश्वसनीय चीज का अविश्वसनीय दाम जिन्होंने बोली लगाई उन सभी का धन्यवाद’

उन्होंने कहा’ इन चश्मा न केवल हमारे लिए नीलामी का कीर्तिमान बनाया है, बल्कि यह ऐतिहासिक रूप से भी महत्वपूर्ण है. विक्रेता ने कहा था कि यह चीज  दिलचस्प है लेकिन इसका कोई मूल्य नहीं है यदि यह बिकने लायक ना हो तो इसका निस्तारण कर दें’

स्टॉव् ने कहा’ मुझे लगता है नीलामी का मूल्य देखकर उसके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा होगा यह अद्भुत नीलामी थी ऐसी जिसकी हम कल्पना करते हैं’

चश्मा के नए अनाम मालिक दक्षिण पश्चिमी इंग्लैंड के साउथ ग्लूसेस्टरशायर के मंगोड फील्ड के एक बड़ी उम्र के व्यक्ति है जिन्होंने अपनी बेटी के साथ मिलकर 260000 पाउंड का भुगतान करेंगे.

ये भी पढ़े –सूरत के डायमंड के गणेश कोहिनूर के हीरे से भी अमूल्य है जैसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में स्थान मिला

विक्रेता के परिवार के पास चश्मा काफी समय पहले से था उनके पिता ने उन्हें बताया था कि उनके किसी रिश्तेदार को यह तो मिला था दक्षिण अफ्रीका में 1910 से 1930 के दौरान ब्रिटिश पैट्रोलियम में काम करते थे.

स्टॉप ने कहा कि’ विक्रेता ने जो कहानी बताइए वह एकदम वैसे ही मालूम होती है जैसे उनके पिता ने उनको 50 साल पहले सुनाई थी’ माना जाता है कि दक्षिण अफ्रीका में शुरुआती सालों में गांधीजी के पास यही चश्मा था.

ये भी पढ़े –india का full form kya hota है ?


contact us for more info

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here