India details: India full form, India ka full form kya hai ? About India country

4
146
india full form
india full form

India details: India full form, India ka full form kya hai? About India country

India full form –(इंडिया का फुल फॉर्म kya है )

India full form कुछ लोग India ka full form  I- इंडिपेंडेंट N-नेशन D-डिक्लेयर्ड I-इन A-अगस्त ऐसा बताते हैं, क्योंकि India को 15 अगस्त को  आजादी मिली थी.

लेकिन ये बिल्कुल गलत है वास्तव में India acronym  या short form abbreviation है ही नही , वास्तव में यह full word है जिसका कोई abbreviation या full form है ही नहीं.

 

INDIA name meaning ( इंडिया नाम का अर्थ ) India full form

वास्तव में India का नाम INDUS नदी यानी कि सिंधु नदी के नाम पर पड़ा है यह सिंधु शब्द खुद पुराने फारसी शब्द से लिया गया है ,जो संस्कृत में सिंधु word से लिया गया है .

ग्रीक लोग सिंधु(SINDHU) नदी के दूसरी तरफ के देश को इन्डोई के रूप में बताते थे बाद में इसे  इंडिया कहने लगे. India को BHARAT और HINDUSTAN भी कहते हैं.

India Details India ke bare me jankari   

भारत एक दक्षिण एशियाई देश है, यह दुनिया के क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश है ,और भारत की जनसंख्या दुनिया के सबसे बड़े दूसरे जनसंख्या में इसका स्थान और आता है भारत देश दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है.India ka full form

इंडिया के दक्षिण में हिंद महासागर (HIND MAHASAGAR) ,दक्षिण- पश्चिम में अरब सागर (ARAB MAHASAGAR) ,और दक्षिण- पूर्व में बंगाल की खाड़ी से गिरा हुआ है.

यह India पूर्ण रूप से उत्तरी गोलार्ध में स्थित है भारत का क्षेत्रफल 33 लाख वर्ग किलोमीटर है ,जो WORLD के सातवां सबसे बड़ा राष्ट्र है, India की अर्थव्यवस्था दुनिया के पांचवीं सबसे बड़ी और ताकतवर अर्थव्यवस्था है.

यह भी देखिये – mobile से photo कैसे edit करे और background कैसे बदले.

About India country India country, India country information ,India full form

India के 2 नाम है हिंदी में से भारत के ते हैं और अंग्रेजी में क्या कहते हैं India नाम की उत्पत्ति सिंधु नदी से हुई है, सिंधु नदी का english name INDUS था इंडियास के नाम से India word आया.

BHARAT नाम की उत्पति एक प्राचीन सम्राट भरत के नाम से हुई है, भरत सम्राट मनु वंशज के अथवा ऋषभदेव के सबसे बड़े बेटे थे इनकी कथा श्रीमद् भागवत महापुराण में बताई गई है, भारत शब्द भा +रत से बना हुआ है जिसका मीनिंग होता है आंतरिक प्रकाश में लीन होना.India full form

इंडिया का तीसरा नाम जिसे HINDUSTAN कहा जाता है हिंदुस्तान नाम का अर्थ हिंद की भूमि होता है यह नाम विशेष रूप से अरब और ईरान में प्रचलित हुआ था IRAN से जो आक्रमणकारी आए थे वह ‘स’ को उच्चारण में ‘ह’  करते थे इस प्रकार उन्होंने ‘सिंधु’ को ‘हिंदू’ के रूप में कहा और भविष्य में आगे चलकर ‘हिंदुस्तान’ के नाम से जाना गया.

भारत का राष्ट्रीय प्रतीक

यहा भारत के राष्ट्रीय प्रतीक की बात करें तो राष्ट्रीय चिन्ह सारनाथ में स्थित अशोक स्तंभ है जो सारनाथ के संग्रहालय में सुरक्षित है India government ने राष्ट्रीय चिन्ह 26 जनवरी 1950 को अपनाया था जिसके अंदर 3 सिंह  दिखते हैं और चौथा से दिखाई नहीं देता है राष्ट्रीय चिन्ह के नीचे देवनागरी लिपि में ‘सत्यमेव जयते’ लिखा हुआ है.

भारत का राष्ट्रीय गान क्या है ? ( INDIA NATIONAL ENTHEM )

– भारत के राष्ट्रीय गान की बात करें तो ‘जन गन मन’ है जिसको लिखा है रविंद्र नाथ टैगोर इस राष्ट्रीय गान को भारत में 24 जनवरी 1950 को अपनाया गया था, यह राष्ट्रीय गान रविंद्र नाथ टैगोर के ‘गीतांजलि’ पुस्तक में से उनकी कविता की कुछ पंक्तियां ली गई है राष्ट्रीय गान बोलने की अवधि 52 सेकंड है.

भारत का राष्ट्रीय गीत क्या है ?

– यह भारत का राष्ट्रीय गीत की बात करें तो ‘वंदे मातरम भारत’ का राष्ट्रीय गीत है जिसे बंकिम चंद्र चटर्जी ने लिखा गया ने लिखा था. वंदे मातरम को भी ‘जन गण मन’ के जैसे ही समान दर्जा दिया जाता है वंदे मातरम संग्राम और युद्ध के मैदान में हमारे देश के जवानों का प्रेरणा स्त्रोत है.

भारत का राष्ट्रीय पंचांग कौन सा है ?

– अगर भारत के राष्ट्रीय पंचायत की बात करें तो india के government ने देश भर में एक ही राष्ट्रीय पंचायत के रूप में शक संवत को अपनाया है जिसमें प्रथम मास चेत्र है और साल के 365 दिन है शक संवत पंचांग में जो मास है वह अंग्रेजी पंचांग या अंग्रेजी साल के हिसाब से ही मेल खाते हैं सरकारी कामों में अंग्रेजी कैलेंडर के साथ-साथ राष्ट्रीय पंचांग का भी उपयोग किया जाता है.

भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है ?

भारत के संविधान में एक राष्ट्रभाषा का वर्णन नहीं किया गया है संविधान के अंदर हिंदी भारत की राजभाषा है और उसमें अंग्रेजी उसकी सहायक राजभाषा के तौर पर स्थान दिया गया है भारत के संविधान के अनुसार आठवीं सूची 22 भाषाएं का वर्णन किया गया है.

INDIA FLAG , ( भारत का राष्ट्र ध्वज कैसा है ?) India full form

अगर भारत (India country) के राष्ट्रध्वज की बात किया जाए तो भारत के राष्ट्रीय झंडे में तीन समय एक दूसरे के समांतर लाइन बनाई गई है जिसमें ऊपर से सबसे पहली लाइन जो एक पट्टा है केसरिया रंग का जिसे अंग्रेजी में ORANGE कहते हैं बीच में जो पड़ता है जो सफेद रंग का है जिसे अंग्रेजी में WHITE कहते हैं और नीचे तीसरे नंबर जो हरे रंग का है जिसे अंग्रेजी में GREEN कहते हैं INDIA FLAG  की लंबाई और चौड़ाई की बात करें तो इसका RATIO  3:2 है.

बीच पर जहां पर सफेद रंग का पट्टा है उसमें एक चक्कर है इस चक्र में 24 आरे हैं और इसे चक्र का व्यास सफेद पट्टे की चौड़ाई कितनी है यह चक्र सारनाथ के स्तम्भ  में जो चक्र है अशोक चक्र वहां से लिया गया है.

भारत के राष्ट्रीय ध्वज में यह जो केसरिया कलर है यह बलिदान का प्रतीक है जो सफेद रंग है वह शांति का प्रतीक है, और हरा रंग है जो भारत के हरियाली हरियाली का प्रतीक है.

यह भी पढ़े –e-aadharcard कैसे download करे अपने mobile से ?

INDIA NATION ( भारत राज्य ) India full form

भारत राज्य एक समाजवादी लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्ष राज्य है यह भारत के संविधान में बताया गया है भारत में वर्तमान समय में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है.India ka full form

INDIA PARLIAMENT – राज्यसभा , लोकसभा की जानकारी

भारतीय संसद की बात करें तो इसमें दो प्रकार के साधन है जिसमें उच्च सदन जिसे राज्यसभा कहते हैं अथवा उसे राज्य परिषद भी कहते हैं और निम्न सदन जिसे लोकसभा भी कहते हैं.

राज्य सभा के मेंबर और लोकसभा के मेंबर की जानकारी -राज्यसभा में 245 होते हैं और लोकसभा में 545 होते हैं राज्यसभा एक होता है चुनाव 6 वर्षों के लिए होता है राज्यसभा में ज्यादातर सदस्यों का चुनाव राज्यों के विधानसभा के सदस्य के द्वारा होता है हर दूसरे साल में राज्यसभा के तीसरे भाग के मेंबर पद मुक्त होते हैं और उनका चुनाव होता है लोकसभा में 546 मेंबर का चुनाव प्रत्यक्ष विधि से होता है और अब 5 वर्षों की अवधि के लिए सामान्य चुनाव के हिसाब से किया जाता है और 2 सदस्यों का चुनाव राष्ट्रपति करते हैं जिस में anglo indian समुदाय वैसे करा जाता है.

यह भी पढ़े – full form of NGO


Contact us If any issue or problem regarding this post.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here