Rakshabandhan 2021 Details- Date,Muhrat Time,रक्षाबंधन कब है ? 2021 Detail News

3
309
rakshabandhan 2021
rakshabandhan 2021

Rakshabandhan 2021 Details- Date,Muhrat Time,Rakhi Time, रक्षाबंधन कब है ? in Detail News

  • Rakshabandhan 2021 -भाई बहन के बिच प्यार का त्यौहार है.जो भारत में बहोत ही धूमधाम से मनाया जाता है.ये Rakshabandhan festival श्रावण महीने में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. indiaमें इस त्यौहार को कही अलग अलग तरीके से मनाया जाता है.जैसे की Rakhi Purnima, Rakhi, Saluno, Ujjwal Ceylon, भारत में किशान इस दिन kajari purnima के रूप में मनाते है और तटीय क्षेत्रों में इसे Narayali purnima से मनाते है।rakshabandhan 2021
  • यह rakshabandhan 2021 – भारत के आलावा Pakistan और Nepal में भी कहि जगह ये त्यौहार मनाया जाता है। इस त्यौहार में बहन अपने भाई के दाए हाथ पे राखी बांधती है.happy rakshabandhan -बहन अपने भाई के हाथ पे Rakhi बांध के उसके रक्षा की कामना करती है,और भाई अपनी बहेनो को इस दिन Gifts देते है. और इस दिन सभी भारत के ये त्यौहार भाई और बहन के प्यार का त्यौहार है. इस दिन सभी लोग नए कपड़े पहनते है और अच्छी अच्छी मिठाईया(sweets) की खरीदी करते है ,एक दूसरे को मिठाई खिलाते है.

Happy Rakshabandhan

  • बहने इस दिन सबसे पहले मुहर्त के हिसाब से भाइयो को तिलक करेंगे जिसमे कंकु और चावल होंगे फिर भाई के दाए हाथ में राखी बांधती है। उसके बाद भाई को मिठाई से मुँह मीठा कराती है ,भाई उनको भेट/पैसे और आसिष देते है,फिर भाई भी अपने हाथो से मिठाई खिलते है.rakshabandhan 2021
  • बहन अपने भाई के नई नई राखी मार्किट से लेके आती है और कोई कोई तो घर पे ही राखी बनती है। कही बार भाई और बहन दूर दूर होने पे बहन भाई के लिए कुरियर से राखी भिजवाती है। इस तरह लोग ये त्यौहार धूमधाम से मनाते है।

रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है ? rakshabandhan 2021

  • ये त्यौहार भाई की रक्षा करने के लिए बहन उसके हाथो में रक्षा सूत्र यानि की राखी बांधती है। ये पौराणिक कथा अनुशार महाभारत में श्री कृष्ण के हाथो में किसी कारन खून निकल रहा था जिसे द्रोपदी ने देख उनको राखी बांध के रक्षा की थी। तबसे ये त्यौहार मनाया जाता है।

रक्षाबंधन 2021 तारिख और मुहर्त

  • 2021 में रक्षाबंधन की तारीख ऑगस्ट महीने में २२ तारीख को है।
  • राखी बाँधने का मुहर्त

रक्षा बंधन 2021 का मुहूर्त

राखी बांधने का मुहूर्त : 06:14:56 से 17:33:39 तक 

अवधि : 11 घंटे 18 मिनट

रक्षा बंधन अपराह्न मुहूर्त : 13:41:54 से 16:17:59 तक

यह भी पढ़े –Insan ki aatma ka vajan kitna hota hai?


Contact us to using our mail address if any problem regarding post

 

 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here