मुंबई(Mumbai) के रमा शाह ने गणेशजी की मूर्ति पर आंखें बंद कर , 20 साल में 4 लाख से ज्यादा मूर्तियां बनाई .

मुंबई(Mumbai) के रमा शाह ने गणेशजी की मूर्ति पर आंखें बंद  कर के , 20 साल में 4 लाख से ज्यादा मूर्तियां बनाई .

  • रमा शाह  की इस प्रतिभा के साथ, उन्हें कई बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड(guinness book of world record) में record किया गया है।
  • इन्होने रमा शाह ने अब तक 4 लाख से अधिक गणेश प्रतिमाएं बनाई हैं

यह रमा शाह ने गणेशजी-आपने गणेश जी के कई भक्तों की अनोखी भक्ति देखी होगी, लेकिन मुंबई के राम शाह की भक्ति थोड़ी अलग है। उनकी भक्ति के साथ प्रतिभा भी छिपी है, इसी वजह है कि उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। रमाँ  शाह ने पिछले 20 वर्षों में 4 लाख से अधिक गणेश प्रतिमाएं बनाई हैं। इसमें वह कई प्रतिमाएं भी शामिल हैं जिन्हें उसने आंखों पर पट्टी बांधकर बनाया  है।

केवल 3 मिनट में गणेश की सबसे छोटी मूर्ति बनाने का रिकॉर्ड भी इनके एक नाम है.(रमा शाह ने गणेशजी)

इनके रमा शाह  के पास अद्भुत मूर्तिकला कि कला है। उन्होंने 3 मिनट में आंखें बंद कर के गणेश की सबसे छोटी प्रतिमा बनाई है और गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड(guinness book of world record)में अपना नाम record भी  कराया है। रमा की प्रतिभा को प्रसिद्ध अमेरिकी(united state) शो ‘रिप्ले बिलीव इट ऑर नॉट'(reply believe or not ) में भी बताया  गया है।

रमा शाह ने गणेशजी-उन्होंने 99 दिनों में 9999 गणेश की प्रतिमा आंखों पर पट्टी बांधकर एक कीर्तिमान स्थापित किया। यही वजह है कि उन्होंने इस शो में बुलाया गया । रमा  ने एक स्थान पर 18,000 से अधिक हस्त निर्मित गणेश प्रतिमाओं का प्रदर्शन करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है।

लगातार 20 वीं बार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी स्थान प्राप्त किया.

यह भी पढ़े –Gandhiji ka chashma kitne mein bika ?

रमाँ  बच्चों को कला और शिल्प में प्रशिक्षित करते हैं

रमा में एक अनोखी कला है। इसे खुद तक सीमित नहीं करते, वे बच्चों को कला और शिल्प में प्रशिक्षित करते हैं। वे इन प्रतिमाओं को नियमित रूप से नहीं बनाते हैं। रमा  के अनुसार, ईश्वर ने सभी को कुछ अच्छा करने के लिए जन्म दिया है।

पिछले 20 वर्षों में, उन्होंने लगभग किसी भी आकार की लगभग 4 लाख 25 हजार गणेश प्रतिमाएं बनाई हैं। वह उनमें से 1 हजार से अधिक अंधभक्त बना चुके  है।

उन्होंने नरेंद्र मोदी को भी एक मूर्ति उपहार में दी हें.

2004 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब राम ने उन्हें गणेश की मूर्ति भेंट की थी। रमा की सफलता को उनके परिवार का भी समर्थन प्राप्त है। उनके पति और 3 बच्चे भी उनके काम में मदद करते हैं।


contact us for any issue regarding this post .

1 thought on “मुंबई(Mumbai) के रमा शाह ने गणेशजी की मूर्ति पर आंखें बंद कर , 20 साल में 4 लाख से ज्यादा मूर्तियां बनाई .”

Leave a Comment